Home Contact About

Random Password Generator









Other Calculator

Share On Whatsapp
Author Avatar
Sushil Kumar
मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं बिहार के रहने वाला हूं मैं इस टूल वेबसाइट पर कई तरह के कैलकुलेटर टूल डाला हुआ है जैसे Age Calculator, Paypal Fee Calculator, Time and Date Calculator इत्यादि। ये सभी टूल हमने आपकी सुविधाओं के लिए बनाया है ताकि आप इसका इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकें। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए बटन के जरिए सोशल प्लेटफॉर्म को फॉलो कर सकते हैं।

Random Password Generator क्या है?

Random Password Generator एक ऐसा टूल है जिसके जरिए आप मजबूत एवं सुरक्षित पासवर्ड बना सकते हैं और इसके लिए सिर्फ आपको Generate Password के बटन पर क्लिक करना है और फिर बने हुए पासवर्ड को कॉपी करने के लिए Copy Password के बटन दबा देना है।

Password क्या होता है

जिस तरह से हम अपने घर को सुरक्षित रखने के लिए ताला लगाते हैं या सिक्यूरिटी गार्ड लगाते हैं उसी तरह से हम इंटरनेट पर स्थित वेब पेज या ऐप या कोई अन्य तरह के पेज को या प्रोफाइल को सुरक्षित करने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

जब आप फेसबुक इंस्टाग्राम या किसी अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर अपना प्रोफाइल बनाते हैं तो वहां पर आपसे पासवर्ड मांगा जाता है और उस पासवर्ड को आप खुद से भी बना सकते हैं लेकिन पासवर्ड जेनरेटर टूल आपको एक मजबूत एवं सुरक्षित पासवर्ड बना कर देता है।

Random Password Generator का फायदा

रेंडम पासवर्ड जेनरेटर टूल के जरिए आप एक मजबूत एवं सुरक्षित पासवर्ड बना सकते हैं क्योंकि ये lower case, upper case, numbers, symbols, Ambiguous characters, brackets इन सभी को मिला-जुला कर एक ताकतवर पासवर्ड बनाता है जिसको गेस कर पाना या तोड़ना आसान नहीं होता है।

इस रेंडम पासवर्ड जेनरेटर टूल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये कई तरह के कैरक्टर्स या सिंबल इत्यादि के साथ भी पासवर्ड बनता है और उनके बिना भी पासवर्ड बनता है। बहुत से साइट पर पासवर्ड में कुछ चीजों को स्वीकार नहीं किया जाता है तो आप उन्हें बाहर करने के लिए दिए गए डब्बा पर टिक मार्क करके उस शब्द के बिना भी पासवर्ड बना सकते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें?

रेंडम पासवर्ड जेनरेटर टूल के जरिए एक मजबूत एवं सुरक्षित पासवर्ड बनाने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Random Password Generator इसे ओपन करें।
  • अब पासवर्ड का लेंथ बढ़ाने या घटाने के लिए ड्रॉप अप एरो या ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करें।
  • अब सीधे Generate Password के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब बने हुए पासवर्ड को कॉपी करने के लिए Copy Password का बटन दबाए।
  • आप चाहे तो पासवर्ड बनाने के पहले आवश्यकता के अनुसार lower case, upper case, numbers, symbols, Ambiguous characters, brackets को रखने या हटाने के लिए डब्बे पर क्लिक करके untick या Tick करें।
  • क्योंकि बहुत से साइट पर कुछ शब्द या सिंबल या कैरेक्टर्स स्वीकार नहीं करते हैं इसलिए यहां से आप टिक मार्क हटाकर उन्हें एक्सक्लूड कर सकते हैं।

अब आप यहां से बने हुए पासवर्ड को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने वेब पेज या प्रोफाइल को मजबूत बना सकते हैं ताकि कोई भी इसे हैक ना कर पावे।