Home Contact About

Loan EMI Calculator || ईएमआई कैलकुलेटर

Loan Amount:

Monthly EMI:

Total Interest Due:

Total Amount Payable:

Other Calculator

Share On Whatsapp
Author Avatar
Sushil Kumar
मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं बिहार के रहने वाला हूं मैं इस टूल वेबसाइट पर कई तरह के कैलकुलेटर टूल डाला हुआ है जैसे Age Calculator, Paypal Fee Calculator, Time and Date Calculator इत्यादि। ये सभी टूल हमने आपकी सुविधाओं के लिए बनाया है ताकि आप इसका इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकें। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए बटन के जरिए सोशल प्लेटफॉर्म को फॉलो कर सकते हैं।

Loan EMI Calculator क्या है?

loan-emi calculator

Loan EMI Calculator एक ऐसा टूल है जिसके जरिए आप अपना लोन का Monthly EMI यानी महीने का कितना EMI आएगा वो पता कर सकते हैं, Total Interest Due यानी आपके पूरा पैसा पर कितना ब्याज लगेगा वो पता कर सकते हैं और लोन का पूरा पैसा एवं ब्याज का पूरा पैसा मिलाकर कितना होगा ये भी पता कर सकते हैं।

आप सभी को कभी ना कभी लोन लेने की आवश्यकता पड़ सकता है तो उस स्थिति में ये टूल आपका बहुत काम आएगा ये आपको बतायेगा कि आप जो लोन लेने जा रहे हैं उस पर बैंक वाला ब्याज कितना ले रहा है, महीने का ईएमआई कितना पड़ रहा है और कुल कितना पैसा आपको बैंक वालों को वापस करना पड़ेगा।

इसके फायदे क्या है?

इस टूल का फायदा ये है कि जब आप अपने बैंक में लोन लेने जाते हैं तो उसका हिसाब किताब आपके बैंक का एजेंट आपको समझाते हैं लेकिन अगर ये टूल आपके पास है तो आप बैंक के एजेंट से भी ब्याज एवं पूरा पैसा के बारे में जानकारी ले लें और इस टूल के माध्यम से भी खुद भी पता कर लें कि क्या बैंक का एजेंट सही बोल रहा है।

इस्तेमाल कैसे करें?

लोन ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना काफी आसान है इसे एक छोटा बच्चा भी चला सकता है नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपना लोन का हिसाब किताब जानें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Loan EMI Calculator इस टूल को ओपन करें।
  • अब Lone Amount in Rs वाले बॉक्स में उतना नंबर दर्ज करें जितना पैसा आपको लोन के रूप में चाहिए।
  • फिर Interest Rate in % वाले बॉक्स में इंटरेस्ट डालें यानी आपको लोन कितना पर्सेंट पर मिल रहा है उदाहरण के लिए अगर 5% पर बैंक वाला लोन दे रहा है तो 5 टाइप करें।
  • अब Period in Months वाले बॉक्स में महीना डालें यानी आपको लोन कितने महीने के लिए लोन चाहिए अगर 12 महीने के लिए चाहिए तो 12 टाइप करें।
  • अब लास्ट में नीचे Calculate का बटन दबा दें और फिर सबसे नीचे लोन का पूरा पैसा, महीने का ईएमआई, ब्याज एवं टोटल अमाउंट दिख जाएगा।

तो ऐसे करके बड़ी ही आसानी से आप अपना लोन के बारे में लगभग सभी जानकारी सिर्फ एक क्लिक में ले सकते हैं। अगर ये टूल आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों एवं सगे संबंधियों में शेयर जरूर करें।