Home Contact About

Day of the Week Calculator

Other Calculator

Share On Whatsapp
Author Avatar
Sushil Kumar
मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं बिहार के रहने वाला हूं मैं इस टूल वेबसाइट पर कई तरह के कैलकुलेटर टूल डाला हुआ है जैसे Age Calculator, Paypal Fee Calculator, Time and Date Calculator इत्यादि। ये सभी टूल हमने आपकी सुविधाओं के लिए बनाया है ताकि आप इसका इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकें। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए बटन के जरिए सोशल प्लेटफॉर्म को फॉलो कर सकते हैं।

Day of The Week Calculator क्या है?

day of the week calculator

डे ऑफ़ द वीक एक ऐसा कैलकुलेटर है जिसके जरिए आप ये पता कर सकते हैं कि इस साल के आज तक के दिन में 365 या 66 दिन में आज के तारीख तक कितने दिन हम लोग व्यतीत कर चुके हैं।

इसके अलावा आप ये भी जान पाएंगे कि इस साल में और कितने दिन बचे हैं, इसके अलावा आप ये भी जान पाएंगे कि इस साल में आज का जो दिन बुधवार है वो कितनी बार पर रहा है और उसमें से कितना दिन निकल चुका है और कितना बचा है।

ऊपर बताए गए सभी जानकारी को जानने के लिए करना सिर्फ इतना है कि इस टूल को खोलना है और फिर आज का तिथि दिन महीना और साल के साथ डाल देना है और फिर Calculate का बटन दबा देना है।

उदाहरण के लिए आज 17 अप्रैल 2024 है और हमें जानना है कि ये जो 2024 साल चल रहा है इसमें आज तक हम लोग इस साल के कितने दिन व्यतीत कर चुके हैं साथ ही आज का जो दिन बुधवार है वो पूरे साल में कितना बार पड़ा है और कितना निकल चुका है एवं कितना बचा है तो इसके लिए आपको इस टूल में आज के दिन महीना एवं साल डालकर Calculate का बटन दबाना है।

Features

जब आप इस टूल में आज का दिन महीना एवं साल डालकर Calculate का बटन दबाते हैं तो फिर ये निम्नलिखित चीजें आउटपुट में देता है।

  1. आज कौन सा दिन है।
  2. इस साल में आज तक कितने दिन निकल चुके हैं।
  3. इस साल में और कितने दिन बचे हैं।
  4. इस साल में आज का दिन कुल कितने हैं।
  5. इस साल में जितने भी आज के दिन हैं उसमें से कितने बचे हैं।

तो देखा आपने कितने काम का टुल है इस टूल के जरिए आप ऊपर बताए गए सभी फीचर्स का आनंद ले सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय संगठन ISO 8601

एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसका नाम है ISO 8601 ये संगठन दिनांक या समय से संबंधित सभी डाटा के आदान-प्रदान करने के लिए कवर करता है क्योंकि ये एक अंतर्राष्ट्रीय मानक है। वैसे दुनिया भर में सभी लोग इस मानक का पालन नहीं करते हैं लेकिन काफी लोगों के द्वारा किया भी जाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक विधि है ISO 8601 इसी के द्वारा सप्ताह के दिन को गिनने या बताने के लिए किया जाता है ISO 8601 के माने तो सोमवार को सप्ताह का पहला दिन बताया जाता है।

Gregorian Calendar

Gregorian Calendar को पूरा दुनिया भर में ज्यादातर हिस्सों में देखा जाता है और इस्तेमाल भी किया जाता है इसे अक्टूबर सन 1582 में बनाया गया था जो कि पोप ग्रेगरी के द्वारा आविष्कार किया गया इसे देख पोप बुल इंटर ग्रेविसिमस बहुत ज्यादा प्रभावित हुए और इन्होंने जूलियन कैलेंडर के संशोधन एवं प्रतिस्थापन के रूप में इसको पेस करवाया था।

सप्ताह के दिनों का नाम कहां से लिया गया है

ज्यादातर सप्ताह के दिनों का नाम Roman Gods से बनाए गए हैं जो की Hellenistic समय के हैं रोमन के जो देवता होते थे उन्हीं के नाम से सप्ताह के दिनों के नाम लिया गया है। अगर इतिहास में देखा जाए तो 323 ईसा पूर्व सिकंदर की मृत्यु हुई थी एवं 31 ईसा पूर्व में रोमन के साम्राज्य का उदय हो गया था और इसी बीच का समय है।

अगर एक उदाहरण देखें तो Sunday का नाम एक रोमन के सूर्य देवता के नाम पर रखा गया था और ऐसे ही Saturday का नाम Saturnus देवता के नाम पर रखा गया था जो की उनके अनुसार धन एवं मुक्ति के देवता हैं। चंद्रमा का एक दिव्या अवतार माना गया जिसका नाम लूना था और इन्हीं के नाम पर Monday का नाम रखा गया ऐसे ही मंगल ग्रह के नाम पर Tuesday का नाम रखा गया एवं mercurius के नाम पर Wednesday का नाम रखा गया।

Jove के नाम पर Thursday का नाम रखा गया एवं शुक्र ग्रह या देवता के नाम पर Friday का नाम रखा गया। यह सप्ताह के नाम धीरे-धीरे करके पूरी दुनिया में उपयोग किए जाने लगा यहां तक की भारत में भी और आज भी उपयोग किया जाता है वैसे भारत में अब हिंदी कैलेंडर का चलन बढ़ रहा है।

सप्ताह का दिन अंग्रेजी से हिंदी

जिस तरह से सप्ताह के सातों दिनों को अंग्रेजी में इस प्रकार लिखा जाता है।

  • Sanday
  • Monday
  • Tuesday
  • Wednesday
  • Thursday
  • Friday
  • Saturday

ठीक इसी प्रकार से सप्ताह के सातों दिनों को हिंदी में इस प्रकार लिखा जाता है।

  • रविवार
  • सोमवार
  • मंगलवार
  • बुधवार
  • गुरुवार
  • शुक्रवार
  • शनिवार