Home Contact About

Ideal Weight Calculator





Formulas & Ideal Weights

Robinson (1983): 72.6 kg

Miller (1983): 71.5 kg

Devine (1974): 75.0 kg

Hamwi (1964): 77.3 kg

Other Calculator

Share On Whatsapp
Author Avatar
Sushil Kumar
मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं बिहार के रहने वाला हूं मैं इस टूल वेबसाइट पर कई तरह के कैलकुलेटर टूल डाला हुआ है जैसे Age Calculator, Paypal Fee Calculator, Time and Date Calculator इत्यादि। ये सभी टूल हमने आपकी सुविधाओं के लिए बनाया है ताकि आप इसका इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकें। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए बटन के जरिए सोशल प्लेटफॉर्म को फॉलो कर सकते हैं।

Ideal Weight Calculator क्या है?

Ideal Weight Calculator

Ideal Weight Calculator एक ऐसा ऑनलाइन टूल है जिसके जरिए आप अपने शरीर के ऊंचाई लिंग एवं उम्र के आधार पर वजन निकाल पाते हैं यहां पर आपको अपना उम्र डालना होता है और फिर जेंडर चुनने के बाद हाइट सेंटीमीटर में टाइप करना होता है और फिर Calculate का बटन दबाते ही ये आपके हाइट के आधार पर एवं लिंग के आधार पर आपका वजन बतायेगा अगर उतना वजन नहीं है तो हम ये समझ सकते हैं कि हमारा वजन कम है और अगर उस बताए हुए वजन से ज्यादा आ रहा है तो फिर हम ये समझ सकते हैं कि हम ओवरवेट हैं।

हमारा वजन कितना होना चाहिए?

एक व्यक्ति चाहे वो पुरुष हो या महिला हो उनका वजन उनके लंबाई के अनुसार होना चाहिए डॉक्टर भी लोगों का वजन लंबाई के हिसाब से ही देखते हैं। body mass index के जरिए डॉक्टर यह देखने की कोशिश करते हैं कि हमारे शरीर में हमारा वजन के हिसाब से फैट कितना है। BMI का फार्मूला होता है कि आपका लंबाई एवं वजन का तालमेल ऑन यानी अगर आपका लंबाई ज्यादा है तो फिर आपका वजन भी उसी हिसाब से ज्यादा होना चाहिए और अगर आपका लंबाई कम है तो फिर उसी हिसाब से वजन भी काम होना चाहिए।

उदाहरण के लिए अगर आपका लंबाई 1 मीटर है तो फिर इसे 2 से गुना करेंगे यानी 1 में 2 से गुणा करने पर 2 हो जाता है अब हम 2 को अपने शरीर के वजन से भाग देंगे उदाहरण के लिए हमारा वजन है 70 किलो तो 2 से 70 में भाग देने पर 35 तो हम यह बोल सकते हैं कि हमारा Healthy BMI 35 है।

लेकिन ध्यान रहे हमारा शरीर का वजन 35 किलो बीएमआई के हिसाब से है लेकिन हमारा शरीर का वजन लंबाई के हिसाब से 70 किलो है। Idealody Weight Calculator हमारे शरीर के लंबाई के अनुसार एक आदर्श वजन बताता है।

बच्चों का Healthy BMI Range कितना होना चाहिए?

बहुत से लोगों का एक सवाल होता है कि बच्चों का आदर्श वजन कितना होना चाहिए यानी Healthy BMI Range कितना होना चाहिए। बच्चों के शरीर में हीमोग्लोबिन एवं आयरन पर ज्यादा फोकस होना चाहिए सिर्फ वजन बढ़ा लेने से ही वो हेल्दी नहीं होते हैं बच्चों का आदर्श वजन कितना होना चाहिए इसके लिए बीएमआई का फार्मूला होता है।

WHO के अनुसार 1 से 2 साल के बच्चों का वजन कितना होना चाहिए इसका लिस्ट नीचे दिया जा रहा है।

  • 12 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 9.6 किलो होना चाहिए।
  • 13 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 9.6 किलो होना चाहिए।
  • 14 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 10.1 किलो होना चाहिए।
  • 15 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 10.3 किलो होना चाहिए।
  • 16 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 10.5 किलो होना चाहिए।
  • 17 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 10.7 किलो होना चाहिए।
  • 18 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 10.9 किलो होना चाहिए।
  • 19 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 11.1 किलो होना चाहिए।
  • 20 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 11.3 किलो होना चाहिए।
  • 21 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 11.5 किलो होना चाहिए।
  • 22 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 11.8 किलो होना चाहिए।
  • 23 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 12.0 किलो होना चाहिए।
  • 24 महीने का बच्चे का आदर्श वजन 12.2 किलो होना चाहिए।

IBW Calculator की सीमाएं

हो सकता है हमारे इस Ideal Weight Calculator सभी के लिए फिट नहीं बैठे क्योंकि अलग-अलग सभी टूल फॉर्मूला एवं वीधीयों की भी एक सीमा होती है इस कैलकुलेटर को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि येphysical handicaps, people on the extreme ends of the spectrum, activity levels, or muscle mass इत्यादि को नजर अंदाज करता है और सिर्फ लंबाई एवं लिंग के आधार पर आपका वजन निकालता है।

हमारे Ideal Weight Calculator के द्वारा निकाला गया वजन को गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए ये एक लोकप्रिय सूत्रों के आधार पर सामान्य दिशा निर्देश के रूप में होता है अपने शरीर के वजन लंबाई एवं फैट इत्यादि की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से जरूर मिले।